Delhi School Admission: दिल्ली के सरकारी स्कूलों में बच्चों की दाखिले की प्रक्रिया में नए बदलाव हुए हैं। अब नर्सरी, केजी, और पहली कक्षा में दाखिले 'पहले आओ पहले पाओ' के आधार पर होंगे। अगर आपके बच्चे की उम्र इन कक्षाओं में है और आप उन्हें सरकारी स्कूल में दाखिल कराना चाहते हैं, तो इस नई प्रक्रिया के बारे में जान लें।

Delhi School Admission: हुए स्कूल के दाखिले में बदलाव, अब स्कूल में चलेगा पहले आओ पहले पाओ का नियम

Delhi School Admission: दिल्ली के सरकारी स्कूलों में बच्चों की दाखिले की प्रक्रिया में नए बदलाव हुए हैं। अब नर्सरी, केजी, और पहली कक्षा में दाखिले ‘पहले आओ पहले पाओ’ के आधार पर होंगे। अगर आपके बच्चे की उम्र इन कक्षाओं में है और आप उन्हें सरकारी स्कूल में दाखिल कराना चाहते हैं, तो इस नई प्रक्रिया के बारे में जान लें।

लॉटरी सिस्टम से हो रहा है दाखिला:

पिछले महीने, शिक्षा निदेशालय ने नर्सरी, केजी, और पहली कक्षा में दाखिले के लिए आवेदन प्रक्रिया को शुरू किया था। इसके बाद, लॉटरी के जरिए छात्रों का चयन किया गया और उन्हें दाखिले के लिए बुलाया गया। अब, जिन छात्रों का नाम लॉटरी में नहीं आया है, या जिन्होंने पहले की प्रक्रिया में भाग नहीं लिया था, वे भी दाखिले के लिए आवेदन कर सकते हैं।

1 किमी की दूरी वालों को मिलेगी प्राथमिकता:

इस नई प्रक्रिया के अनुसार, स्कूल से एक किलोमीटर की दूरी में रहने वाले बच्चों को प्राथमिकता दी जाएगी। अगर आपका बच्चा इस दूरी में रहता है, तो उसे दाखिले में जगह मिलने की संभावना है। अगर इस दूरी से बाहर रहने वाले बच्चे भी रिक्त सीटों के लिए आवेदन करते हैं, तो उन्हें भी दाखिला मिल सकता है।

स्कूलों की सीटें नहीं रहेंगे खाली:

शिक्षा निदेशालय ने स्कूल प्रमुखों को सीटों को खाली न छोड़ने का निर्देश दिया है। वे सुनिश्चित करेंगे कि हर कक्षा में केवल 40 छात्र हों, ताकि हर छात्र को समय पर ध्यान मिल सके। अब, जो भी बच्चे अपनी उम्र के अनुसार इन कक्षाओं में दाखिला पाना चाहते हैं, उन्हें इस नए प्रक्रिया केतहत आवेदन करना होगा। इस प्रक्रिया के तहत, स्कूलों को निर्देश दिया गया है कि वे खाली सीटों की जानकारी को स्कूल के मुख्य गेट, प्रिंसिपल कार्यालय के बाहर, और नोटिस बोर्ड पर प्रदर्शित करें।

इस नई प्रक्रिया के माध्यम से, दिल्ली के सरकारी स्कूलों में दाखिले का प्रक्रिया सरल और पारदर्शी बनाई गई है। अब अधिक बच्चों को शिक्षा का लाभ मिलेगा और हर किसी को इस सुविधा का मौका मिलेगा। इससे शिक्षा के क्षेत्र में सामाजिक न्याय और समानता की बढ़ती गर्मी को भी मिलेगा।

आपके बच्चे के भविष्य के लिए सरकारी स्कूल में दाखिला प्राप्त करने के लिए आवेदन करें और इस अवसर का लाभ उठाएं। शिक्षा के माध्यम से अपने बच्चों को समृद्धि और सफलता की दिशा में आगे बढ़ाने का मौका दें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *